Recent Events
अनाथों को खिलौने तथा फल वितरण
 अनाथालय में गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा बच्चों के लिये खिलौने तथा फल वितरण किये गये।
श्रीकृष्ण जन्मोत्वस का आयोजन
गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा आज दिनाँक 11/09/2015 को महाकौषल नगर सरस्वती स्कूल के पास अधारताल में सिथत छटमर्इया पार्क श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। 
विधार्थियों को शिक्षा सामग्री वितरित

Activities

एड्स के प्रति जागरूकता कार्यक्रम :- (दिनांक  08/04/2011)

     दिनांक 08 अप्रैल 2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा एड्स जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रशिक्षण  ले रहे  ग्रुप द्वारा एड्स जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य एड्स के प्रति युवाओं को जागरूक करना था।

डॉ भीमराव अंबेडकर जंयती का आयोजन :- (दिनांक 14/04/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी,महाकौशल नगर, अधारताल में अंबेडकर जंयती बडे ही हर्श एवं उल्लास के साथ मनार्इ। इस अवसर पर श्री प्रमोद सोनटके जी ने डॉ भीमराव रामोजी अंबेडकर जी को जातिवाद के मुक्तिदाता संबोधित करते हुए उनके जीवन के संघर्ष को बताया और उनके जीवन से प्रेरणा लेकर कुछ कर दिखाने हेतु प्रशिक्षाणार्थीयों को प्रेरित किया। आयोजन में श्रीमती स्वाति सक्सेना, अभिनव सक्सेना आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

नेत्रदान के लिए जागरूकता शिविर :-(दिनांक 22/04/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 22/04/2011 को नेत्रदान के प्रति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया और लोगों को समझाया कि वे अपना जीवन समाप्त होने के बाद भी किसी नेत्रहीन के जीवन में प्रकाश कर सकते है अर्थात अपनी आंखे जीवन के पहले ही किसी और को दान कर सकते है। इस मौके पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना, एवं सहयोगी प्रमोद सोनटके, अभिनव , दीपक, आदि उपस्थित रहे।

मदर्स-डे का हुआ आयोजन:- (दिनांक 11/05/2011

        दिनांक 11/05/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा मदर्स-डे का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणर्थियों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया, प्रशिक्षणर्थियों द्वारा मदर्स-डे के उपलक्ष्य में अनेक प्रस्तुतियाँ दी गर्इ। इस अवसर पर उपस्थित श्रीमती स्वाति सक्सेना जी ने मातृत्व का महत्व समझाते हुये कहा कि माँ जो जननी है, वो सारे कष्टो को सहने पर भी उफ तक नही करती है, वो सिर्फ माँ होती है, माँ में जितना प्यार और दुलार होता है, वो कही और नही मिलता। इस अवसर पर श्री आशुतोष सक्सेना, श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, अनुपमा तिवारी, जया, आदि उपस्थित रहें।

महिलाओं ने सीखे सिलार्इ-कढार्इ के गुर :- (दिनांक 26/05/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी सन्मती नगर अधारताल में श्रम मंत्रालय द्वारा चलायी जा रही स्कीम के तहत सिलार्इ-कढार्इ का नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें प्रशिक्षणर्थीयों को सिलार्इ-कढार्इ, बुनार्इ के विषय में जानकारी देते हुये उन्हें स्वरोजगार की प्रेरणा दी गर्इ। 

जल ही जीवन (प्याऊ) :- (दिनांक 15/06/2011)

     गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की परेशानी एवं पर्यावरण को लेकर कुछ चर्चा हुर्इ गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा प्याऊ का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था द्वारा भीषण गर्मी में राहगीरों को स्वच्छ शीतल जल की व्यवस्था की गर्इ। श्री उमेश रान, श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, रंजना तिवारी, शबाना, दीपाली, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम आयोजित :- (दिनाँक 28/06/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर, आधारताल में सुबह 10:00 बजे से महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था में नि:शुल्क प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणर्थियों एवं  कॉलोनी के लोगों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। आज के इस युग में महिलाओं का सशक्त होना आवश्यक है, इसी उद्देश्य को लेकर विभिन्न प्रकार की बातें बतार्इ गर्इ जिससे महिलाओं में जागरूकता बढ सकें। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना, एवं श्री प्रमोद सोनटके, उमेश रान, किशोर, दीपक, अनुपमा तिवारी, शकुन कुशवाहा आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

स्वस्थ शरीर हेतु जागरूकता शिविर :- (दिनाँक 05/07/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी के तत्वाधान में 05 जुलार्इ 2011 को आधारताल क्षेत्र में सुबह 10:00 बजे से मानव शरीर के प्रति जागरूकता एवं सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया, स्वस्थ्य काया ही सबसे बडा धन हैं, हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सावधानी बरतनी चाहिये। वी.टी.पी. के विधार्थियों एंव स्थानीय जनों ने भी इस शिविर का लाभ उठाया। इस कार्यक्रम में संस्था के श्री प्रमोद सोनटके श्री अभिनव सक्सेना, अनुपमा तिवारी, शकुन कुशवाहा, उमेश रान, किशोर, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

पर्यावरण बचाने पौधारोपण :- (दिनांक 30/07/2011)

     गुरूकुल ज्योति वलफेयर सोसायटी, द्वारा 30 जुलार्इ को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया और लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने अपने विचारों में कहा कि हम सभी लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करके पर्यावरण को बचाने का प्रयास करना चाहिए, आज देश भर में पर्यावरण को लेकर चिंता जतार्इ जा रही है, और पर्यावरण को बचाने के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं जिसका हमें भागीदार बनना चाहिये। इस अवसर पर श्री उमेश रान, किशोर, विवेक, शकुन कुशवाहा, आदि का विशेष  सहयोग रहा। 

मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन :-(दिनांक 17/08/2011)

     दिनांक 17/08/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा रक्षाबंधन के अवसर पर युवतियों नें मेंहदी प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्शन बढ़-चढ़कर किया। संस्था द्वारा प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया, इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रीमति स्वाति सक्सेना जी ने कहा कि संस्कारधानी में इस तरह के कार्यक्रम से युवा पीढ़ी को अपनी प्रतिभाओं कोे प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिलता है।

छात्रों ने किया गुरूओं का सम्मान :- (दिनांक 05/09/2011)

     दिनांक 05/09/2011 गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, सरस्वती नगर पंजाब सिंध बैंक के पीछे सुहागी में भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कोर्सों के प्रशिक्षणर्थियों द्वारा गुरू पूर्णिमा के पावन पर्व पर सरस्वती जी का पूजन अर्चन कर तत्पश्चात सभी छात्र-छात्राओं द्वारा गुरूओं का सम्मान किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम संस्था प्रमुख श्री प्रमोद सोनटके जी उपस्थित रहे तथा कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के किशोर कोरी, उमेश रान एवं शकुन कुशवाहा जी का सराहनीय योगदान रहा।

विश्वकर्मा जयंती पर कार्यक्रम :- (दिनांक 17/09/2011)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में दिनाँक 17 सितम्बर 2011 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाति सक्सेना जी, अभिनव सक्सेना, प्रमोद सोनटके, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्तिथ रहे।

महात्मा गाँधी जयंती मनायी :- (दिनांक 02/10/2011)

     दिनांक 2/10/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा महात्मा गाँधी जयंती के उपलक्ष्य में सोसायटी के सदस्यों ने विक्टोरिया अस्पताल मे स्तिथ प्रतिमा के उपर फूलमाला चढ़ाकर उनका जन्मदिवस मनाया गया। 2 अक्टूबर 1869 को राष्ट्रपिता मोहनदास कर्मचन्द्र जिन्हें लोग बापू या महात्मा गाँधी जी कहते है। महात्मा गाँधी जी का भारत देश को अंग्रेजो की गुलामी से स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज पूरे विश्व में इनका जन्म दिवस गाँधी जंयती के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर संस्था के संचालक महोदया जी ने कहा कि महात्मा गांधी जी द्वारा दिये गये बलिदान एवं स्वतंत्रता के कारण ही आज हम इस देश में स्वतंत्र रूप से अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे है। हम सभी भारतीयों को देश को विकासशील बनाने का प्रयास करना चाहिए।

रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन :- (दिनांक 24/10/2011)

     दिनांक 24/10/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा दीपावली के अवसर पर धनतेरस के दिन कॉलोनी की सभी युवतियों ने रंगोली एवं मेंहदी प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्शन बढ़-चढ़कर किया। संस्था द्वारा प्रतिभागियों को प्रस्तृत किया गया। रंगोली का प्रथम पुरस्कार नीलम जैन, द्वितीय पुरूस्कार अर्चना शर्मा तथा मेहंदी का प्रथम पुरस्कार शिवाली को वितरित किये गये। इस अवसर पर संस्था की संचालिका महोदय जी ने कहा कि संस्कारधानी में इस तरह के कार्यक्रम से युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिलता है।

फल बाँटकर मनाया गया बाल दिवस :- (दिनांक 14/11/2011)

     दिनांक 14/11/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा शास्त्री ब्रिज स्तिथ राजकुमारी बार्इ बाल निकेतन अनाथ आश्रम में जाकर फल एवं बिस्किट के पैकेट बाँटकर बाल-दिवस मनाया गया। आज के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन मनाया जाता है। नेहरू जी बच्चों से बहुत प्यार करते थे इसलिए लोग इसे बाल-दिवस के रूप में मनाते है।

 फूल अर्पण कर दी श्रृध्दांजलि :- (दिनांक 19/11/2011)

      दिनांक 19/11/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी के जन्मदिन पर मढ़ाताल स्तिथ प्रतिमा पर फूल की माला चढ़ाकर उनका जन्मदिन मनाया गया। इन्होंने अपना जीवन देश की सेवा में गुजारा तथा नारियों को आगे लाने का प्रयास किया। इस अवसर पर संस्था के संचालक जी ने अपने विचारों में कहा कि हमें इंदिरा गाँधी से सीख लेना चाहिये तथा उनकी तरह अपने देश की उन्नति के लिये सफल प्रयास करते रहना चाहिये।

प्राकृतिक सौन्दर्य का लिया आनंद :- (हरिभूमि, दिनांक 15/12/2011)

पर्यावरण बचाने का लिया संकल्प :- ( पीपुल्स समाचार, दिनांक 15/12/2011)

प्राकृतिक सौन्दर्य का लिया आनंद :- (राज एक्सप्रेस, दिनांक 15/12/2011)

     दिनांक 13/12/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी एवं डिक्ट ग्रुप (एन.जी.ओ.) द्वारा जोतेश्वर में प्रकृति द्वारा प्रदत्त प्राकृतिक सौन्दर्यता से सभी छात्र-छात्राओं को अवगत कराया एवं इस अनमोल धरोहर को पर्यावरण प्रदूषण से बचाये रखने का संकल्प लिया, इस अवसर पर पर्यावरण से संबंधित विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया।

मनाया गया क्रिसमस का त्यौहार :- (दिनांक 25/12/2011)

     दिनांक 25/12/2011 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी (एन.जी.ओ.) द्वारा क्रिसमस के अवसर पर सभी छात्र-छात्राओं को बेग बांटे गये एवं ईशु मसीह की प्रार्थना की गयी।

दूसरे के आएं काम :- (पीपल्स समाचार, दिनांक 04/01/2012)

डिक्ट ग्रुप ने बांटे बेसहारा को कंबल

      बेसहारा लेागों को ध्यान में रखते हुए डिक्ट ग्रुप एवं गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी द्वारा इन लोगों को कंबल बांटे गये एवं कम से कम एक वक्त का भोजन कराने का निर्णय लेते हुए मां नर्मदा तट पर भोजन वितरण का कार्यक्रम रखा गया। डिक्ट ग्रुप के अध्यक्ष आशुतोष सक्सेना ने समस्त समाज सेवी संस्थाओं से आग्रह किया कि इस प्रकार के कार्यक्रमाें को बढ़ावा दें एवं सहयोग प्रदान करें। इस अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी की अध्यक्ष श्रीमति स्वाति सक्सेना प्रियंक यादव, राजीव गुप्ता, अभिनव सक्सेना, मन्नू चक्रवती का सराहनीय सहयोग रहा।

विधार्थियों ने गाए देशभक्ति गीत :- (दिनांक 26/01/2012)

गणतंत्र दिवस की दी बधार्इ

     जबलपुर। डिक्ट ग्रुप (एनजीओ) एवं गुरूकुल वेलफेयर सोसायटी द्वारा 63 वां गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश कार्य समिति सदस्य शशांक उपस्तिथ थे। डिक्ट कम्प्यूटर सेंटर के छात्र-छात्राओं ने गणतंत्र दिवस पर एक दूसरे को राष्ट्रीय ध्वज लगाकर बधाइयां दी। छात्रों ने देशभक्ति गीत एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से अपने विचार प्रस्तुत किए। इस अवसर पर संस्था के सदस्य आशुतोष सक्सेना, स्वाति सक्सेना, प्रमोद सोनटके, राजीव गुप्ता, मंजुलता तिवारी, अभिनव सक्सेना, प्रियंक यादव, अंकुर सक्सेना, राजकुमार रजक, मनमोहन सिंह, मो. इरफान, मो. आदिल अंसारी, गंगाराम, राजेन्द्र कुशवाहा, तनवीर, महेंद्र कुमार सेन, उमेश कनौजिया, अशोक पटेल,आशीष  रजक, अर्चना ठाकुर, अर्जुन  लोधी, रूही श्रीवास्तव, कांति भूरा, राजदा बानो, साधना शर्मा, शमा बानो, योगेश खाकरे आदि सम्मिलित थे।

सरस्वती जयंती (बसंंत पंचमी)-: (दिनांक 04/02/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी में सरस्वती जयंती आयोजन किया गया इस दिन बसंत ऋतु की सुहानी शुरुआत होती हैं जिसमें संस्था के छात्र-छात्राओं व शिक्षको ने मिलकर पीले वस्त्र पहनकर सरस्वती की पूजा- अर्चना की और इस तरह बसंत ऋतु का आनंद लिया। कहा जाता हैं सरस्वती विधा दायनी होती हैं इसलिये सरस्वती जयंती के माध्यम से शिक्षा और शिक्षक के महत्व को समझाया इस अवसर पर संस्था के सदस्य अभिनव सक्सेना, अंकित, दीपाली अग्रहरि,  कीर्ति आदि उपस्थित रही।

नशा मुक्ति अभियान का प्रचार :-(दिनांक 09/02/2012)

     समाज मे बढ़ रही नशे की लत को रोकने हेतु गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा 09/02/2012 को नशा मुक्ति अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत छोटी बस्तियों में जाकर लोगों को नशे के कारण हो रही बीमारियों से अवगत कराया गया। तथा नशा न करने के लिये प्रेरित किया। इस अवसर पर संस्था के दीपक खंगार, लकी झारिया, विनोद कुशवाहा, मन्नू चक्रवर्ती आदि सदस्यों ने अपना सराहनीय योगदान प्रदान किया। 

महिलाओ के लिए सुरक्षित कानून - (दिनांक 12/03/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में 12 मार्च  2012 को महिलाओं की सुरक्षा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एडवोकेट हिना कौसर सम्मिलित हुर्इ एवं छात्राओं को महिलाओं व युवतियों के अधिकारो के लिये बनाए गए कानून से अवगत कराया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश महिलाओं की सुरक्षा था, ताकि वे जान सकें कि वे अपने बचाव में क्या-क्या कदम उठा सकते हैं, इस अवसर पर संस्था के सदस्य दीपक खंगार, उमेश, किशोर ,मन्नू चक्रवर्ती आदि सदस्यों ने अपना सराहनीय योगदान दिया।

हेलमेट जीवन रक्षक-: (दिनांक 27/03/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा दिनाँक 27 मार्च 2012 को हेलमेट जीवन रक्षक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था के सदस्यों ने लोगों को सडक दुर्घटना से बचने के लिए हेलमेट पहनने के प्रति जागरूक किया।

अंबेडकर जंयती :- (दिनांक 14/04/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी ने अधारताल महाकौशल नगर में डा बी. आर. अंबेडकर जी की फोटो पर माल्यार्पण कर जंयती मनार्इ गर्इ जिसमें प्रशिक्षणार्थियों द्वारा अंबेडकर जी की जीवनी पर प्रेरक भाषण दिये इस अवसर पर श्रीमती स्वाति सक्सेना, अभिनव सक्सेना, प्रमोद सोनटके, अनुपमा तिवारी आदि उपस्थित थे।

जल  प्रदूषण रोकने हेतु चित्रकला प्रतियोगिता- (दिनांक 15/04/2012)

     दिनांक 15/04/2014 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी महाकौशल, अधारताल द्वारा जल प्रदूषण रोकने हेतु चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, इस अवसर पर श्रीमती स्वाति सक्सेना, कीर्ति कुशवाहा, गायत्री, दीपाली अग्रहरि आदि उपस्थित थी।

हमारी प्रथम गुरू मां :-  (दिनांक 11/05/2012)

        दिनांक 11/05/2012 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा मदर्स डे मनाया गया। इस अवसर पर उपस्थित माँ श्रीमती अनुपमा तिवारी जी ने मातृत्व का महत्व समझाते हुये कहा कि माँ जो जननी है, वही हमारी पहली गुरू भी होती है वही हमें संस्कार सिखाती है। हम जीवन में माँ के ऋण से उद्धार नहीं हो सकते। इस अवसर पर संस्था के अभिनव सक्सेना, पूर्वी गुप्ता, शाइस्ता परवीन, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

एड्स जागरूकता अभियान :- (दिनांक 27/05/2012)

     दिनांक 27 मर्इ 2012 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा एड्स जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में हमारी संस्था में  प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणार्थियों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया, इस कार्यक्रम का उद्देश एड्स के प्रति युवाओं को जागरूक करना था।

फादर्स डे सेलिब्रेसन :- (दिनाँक 08/06/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा दिनाँक 8 जून 2012 को फादर्स डे मनाया गया। इस अवसर पर संस्था में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष महोदया श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पिता बच्चों को हर मुसीबत से बचाता है, हर परिस्तिथि में आगे बढ़ना सिखाता हैं। इस अवसर पर संस्था के श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, श्रीमती अनुपमा तिवारी, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

पक्षियों के लिए बांटे माटी के पात्र :- (दिनांक 16/06/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा दिनाँक 16 जून 2012 को महाकौशल कालोनी आधाताल में घर-घर जाकर मिट्टी के पात्र बांटे और पक्षियाें को रोजना पानी देने के लिए सभी लोगाें से आग्रह किया। अन्य संस्थाओं से भी अनुरोध किया गया कि वे इस तरह के कार्यक्रमों को अपने स्तर पर आगे बढ़ाने में सहयोग करें। इस अवसर पर पधारे मुख्य अतिथि सोसायटी आफ डेव्लपर्स इंस्टीटयूट आफ कम्प्यूटर टेक्नालाजी के अध्यक्ष श्री आशुतोष सक्सेना ने कहा कि वे भविष्य में इस तरह के कार्यक्रमों को बढ़ावा देंगे और समाज, पर्यावरण व पशु-पक्षियों को बचाने के लिए आगे भी प्रयासरत रहेंगें।

पर्यावरण बचाने पौधारोपण :- (दिनांक 02/07/2012)

     आज देश भर में पर्यावरण को लेकर चिंता जतार्इ जा रही है, और पर्यावरण को बचाने एवं सुंदर बनाने के लिए नित नए प्रयास किए जा रहे हैं, इसमें पहल करते हुए गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा 02 जुलार्इ को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया एवं लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया गया। 

मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन :- (दिनांक 19/08/2012)

     दिनांक 19/08/2012 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा आयोजित युवतियों नें मेंहदी प्रतियोगिता में अपनी कला का प्रदर्शन बढ़-चढ़कर किया, संस्था द्वारा प्रतिभागियों को पुरुस्कृत किया गया, इस तरह के कार्यक्रमों से युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता को प्रदर्शित करने का सुनहरा अवसर मिलता है।

गुरूकुल की छात्राओं ने किया शिक्षकों का सम्मान :- (5 /सितम्बर/ 2012)

      गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में 5 सितम्बर 2012 को डा. राधा कृष्णन जयंती एवं शिक्षक दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सभी छात्राओं ने अपने गुरूजनों का आभार व्यक्त करते हुए उनका सम्मान किया। विधार्थियों के द्वारा श्रीफल, फूलों की माला, मिठार्इ इत्यादि से अपनी शिक्षिकाओं का सम्मान किया गया। शिक्षिकाओं संबंधित ने भी विधार्थियों के इस सम्मान को ग्रहण करते हुए संबंधित विषय को लक्ष्य बनाकर आगे बढने के लिये मार्ग दर्शन दिया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संस्था की प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना उपस्तिथ रहीं एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के श्री प्रमोद सोनटके, अतिन कुशवाहा , विनय अधिकार, मन्नू चक्रवर्ती आदि का विशेष सहयोग रहा।

विश्वकर्मा जयंती पर कार्यक्रम :- (17 /सितम्बर /2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 17 सितम्बर 2012 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष महोदया श्रीमती स्वाती सक्सेना एवं श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, श्री उमेश रान, श्री किशोर , मन्नू चक्रवर्ती, आदि उपस्थित रहे।

गांधी जयंती का आयोजन :- (दिनांक 02/10/2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर दिनाँक 2 अक्टूबर 2012 को गांधीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे संस्था की प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना एवं प्रमोद सोनटके, उमेश रान, किशोर कोरी, अभिनव सक्सेना, मन्नू चक्रवर्ती, आदि उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूकता :-   (दिनांक 11/10/2012)

     हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सावधानी बरतनी चाहिये। इस उद्देश से गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी के तत्वाधान में 11 अक्टूबर 2012 को स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था में चलाए जा रहें विभिन्न वी.टी.पी. के विधार्थियों एंव स्थानीय जनों ने भी इस शिविर का लाभ उठाया। इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर किस प्रकार के प्राथमिक उपचार कियें जाने चाहिए इसकी भी जानकारी दी गर्इ। इस अवसर पर संस्था के श्री प्रमोद सोनटके, मन्नू चक्रवर्ती, अतिन कुशवाहा, आदि उपस्थित रहें।

नेत्रदान के प्रति जागरूकता:- (दिनांक 07/11/2012)

     मानव शरीर भगवान के द्वारा दिया हुआ एक अमूल्य उपहार हैं जिसमें एक भी कमी हो तो जीवन कठिन लगने लगता हैं, जैसे कि हमारी आंखें जो हमें सारी दुनिया दिखाती है परंतु यदि हमारे शरीर से आंखे निकाल ली जाये तो हम कुछ देख नही सकते, कुछ कर नही सकते और यदि हमारे पास आंखें है तो वो हमारे जीवित रहने तक ही काम की है। यदि हम चाहे तो हमारी आंखे हमारी मृत्यु के पश्चात भी किसी के काम आ सकती है इसलिए गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 7 नवम्बर 2012 को संस्था के द्वारा नेत्रदान के प्रति जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लोगों को नेत्रदान के प्रति जागरूक किया गया और लोगों को समझाया कि वे अपना जीवन समाप्त होने के बाद भी किसी नेत्रहीन के जीवन में प्रकाश कर सकते है। इस मौके पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना, आशुतोष सक्सेना एवं प्रमोद सोनटके, मन्नू चक्रवर्ती, दीपक खांगर, उमेश रान, किशोर कोरी आदि उपस्थित रहे।

बाल दिवस :- (14/ 11/ 2012)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 14 नवम्बर 2012 को नेहरू जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बाल दिवस मनाया गया, जिसमें छात्र-छात्राओं ने अधिक संख्या में भाग लिया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने उपस्तिथ छात्र-छात्राओं को बाल दिवस मनाने का महत्व समझाया संबंधित जानकारी दी। इस अवसर पर श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, श्री मन्नू चक्रवर्ती, श्री अतिन कुशवाहा, आदि उपस्थित रहें।

महिला सशक्तिकरण  मार्गदर्शन कार्यक्रम :-(दिनाँक 25/12/2012)

     आज के इस युग में महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे न हों, इसके लिए महिला सशक्तिकरण का होना आवश्यक है, इसी उद्देश्य से गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में सुबह 11:00 बजे से महिला सशक्तिकरण मार्गदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती स्वाती सक्सेना, श्री प्रमोद सोनटके, मन्नू चक्रवर्ती, श्री अतिन कुशवाहाआदि सदस्य उपस्थित थे।

वस्त्र वितरण :- (प्रदेश टुडे, दिनांक 10/01/2013)

गरीबाें को बांटे गर्म कपड़े :-(जबलपुर एक्सप्रेस, दिनांक 10/01/2013)

गरीबाें को बांटे गर्म कपड़े व कंबल :-(हरिभूमि, दिनांक 10/01/2013)

     शीत लहर के प्रकोप से बचाने के लिये डिक्ट ग्रुप द्वारा गरीबों को कंबल व गर्म कपड़े बांटे गये बेसहारा लोगों का ध्यान में रखते हुये डिक्ट ग्रुप एवं गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी द्वारा उनकी मदद की जा रही है। इस अवसर पर डिक्ट के अध्यक्ष आशुतोष सक्सेना ने कहा कि प्रदेश में बढी ठंड नुकसान देह हो सकती है इसलिए ऐसे लोंगों की सहायता आवश्यक है। इनकी मदद करने के उद्देश्य से ही गर्म कपड़ो व कम्बल आदि का वितरण किया गया है। आशुतोष सक्सेना जी ने समस्त समाज सेवी संस्थाओं से आग्रह किया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों को बढ़ावा दें एवं सहयोग प्रदान करें। कार्यक्रम में आशुतोष सक्सेना, स्वाति सक्सेना, प्रमोद सोनटके, अभिनव सक्सेना, सुमित सिंह सोनकर, दीपाली, कीर्ति कुशवाहा, गायत्री कुशवाहा, राम मोहन सोनी, शबाना कादरी, मन्नू, अंकित सक्सेना, अंकुर सक्सेना, हर्षित, राजेश तिवारी का सराहनीय सहयोग रहा।

राष्ट्रीय युवा दिवस  (दिनांक 12/01/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जी सी एफ के वरिष्ठ सदस्य श्री ज्ञान स्वरूप सक्सेना जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कार्यक्रम में युवाओ को उनके उद्देश्यों और अधिकारों के बारे में बताया तथा युवाओं को अपने देश के प्रति जागरूक होने की बात कहीं। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना जी, श्री प्रमोद सोनटके, लक्की झारिया, अतिन कुशवाहा, मन्नू चक्रवर्ती, आदि सदस्य उपस्थित थे।

मनाया गणतंत्र दिवस :- (दिनांक 26/01/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी तथा डिक्ट ग्रुप द्वारा गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया। इस अवसर पर संस्था के सुमित सोनकर, प्रमोद, अभिनव सक्सेना, अंकित, दीपाली अग्रहरि, शबाना, कीर्ति आदि उपस्थित रहीं। 

बसंत पंचमी का आगमन  :- (दिनांक 02/02/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा सरस्वती जयंती आयोजन किया गया इस दिन बसंत ऋतु की सुहानी शुरुआत होती हैं जिसमें संस्था के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने मिलकर पीले वस्त्र पहनकर सरस्वती की पूजा- अर्चना की और इस तरह बसंत ऋतु का आनंद लिया। कार्यक्रम में सरस्वती जयंती के माध्यम से शिक्षा और शिक्षक के महत्व को समझाया गया। इस अवसर पर संस्था के सदस्य श्री प्रमोद सोनटके, उमेश रान, किशोर कोरी, अभिनव सक्सेना, अंकित, दीपाली अग्रहरि, कीर्ति आदि उपस्थित रहे।

जल एवं पर्यावरण संरक्षण पत्राचार :- (दिनाँक 19/02/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की परेशानी एवं पर्यावरण को लेकर आम जनता को पत्राचार के माध्यम से जल बचाने व उसके संग्रहण के लिए आग्रह किया गया। इस माध्यम से संस्था के कुछ मुख्य उद्देश्य एवं किस प्रकार से पानी का संग्रहण करना एवं बचाना है, उसके बारे में जानकारी दी गई। संस्था की अध्यक्ष महोदयाजी श्रीमती स्वाती सक्सेना ने कहा कि वे समाज के विकास के लिए सार्थक पहल हमेशा जारी रखेंगे। इस अवसर पर संस्था के श्री प्रमोद सोनटके, राजीव गुप्ता, अतिन कुशवाहा, किशोर कोरी, उमेश रान, सुजीत कोरी, एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे। 

महिलाओं की भागीदारी :- (दिनाँक 16/03/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल, द्वारा नारी के महत्व को ध्यान में रखते हुए 16 मार्च 2013 को महिलाओं के सम्मान में कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें नारी के महत्व को समझाया गया, श्रीमती स्वाती सक्सेना जी द्वारा उदभोदन में कहा गया कि जिस समाज में हम रहते हैं वहां नारी का विशेष महत्व है। एक समय था जब नारी केवल एक ग्रहणी कहलाती थी और वह केवल एक परिवार का हिस्सा मात्र हुआ करती थी। एक सुगम समाज के लिए उसका कोई महत्व या किसी प्रकार का कोई योगदान नहीं था परंतु आज की नारी हर क्षेत्र में आगे है। कार्यक्रम में सभी सफल महिलाओं जैसे मायावती, सुषमा स्वराज, लता मंगेष्कर, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, कल्पना चावला, प्रतिभाताई पाटिल, मदर टेरेसा के योगदान को याद किया गया। कार्यक्रम में सोफिया, अल्का, साकिर, धर्मवीर, सैफाली, आसिमा, प्रमोद सोनटके, मन्नु चक्रवती, अभिनव सक्सेना आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

अंबेडकर जयंती मनार्इ :- (दिनांक 14/04/2013)

     अंबेडकर जयंती के अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा दिनाँक 14 अप्रैल 2013 को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की गर्इ। संस्था के कार्यकत्र्ता श्री प्रमोद सोनटके जी ने बताया कि डा बी. आर. अम्बेडकरजी किस तरह संघर्ष करते हुए जातिवाद को खत्म करने का प्रयास करते रहे और कुछ हद तक सफल भी हुये एवं इन्होने भारतीय  संविधान के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभार्इ। इस कार्यक्रम में संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना, दीपाली, शबाना, कीर्ति, गाय़त्री आदि सदस्य उपस्थित थे।

धूम-धाम से मनाया गया मदर्स-डे :-  (दिनांक 12/05/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा दिनांक 12/05/2013 को मदर्स-डे पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें संस्था में  प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों ने बढ-चढ कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर उपस्तिथ श्रीमती अनुपमा तिवारी जी ने जीवन में मां के महत्व को सर्वोपरि बताया एवं प्रशिक्षणार्थियों ने विभिन्न प्रकार के गीत एवं कविता गार्इ एवं धूम-धाम से सांस्कृतिक नृत्य किये। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती स्वाति सक्सेना जी, श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, प्रेमलता दाहिया, शकुन कुशवाहा, कीर्ति कुशवाहा, गायत्री कुशवाहा, मन्नू चक्रवर्ती आदि का सराहनीय योगदान रहा। 

प्याऊ का आयोजन:-  (दिनांक 22/05/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी द्वारा गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की परेशानी का ध्यान में रखते हुए शीतल प्याऊ की व्यवस्था महाकौशल नगर, आधारताल में की गर्इ जिससें कि भीषण गर्मी में राहगीरों को स्वच्छ शीतल जल उपलब्ध हो सके इस अवसर पर संस्था के सदस्य श्री प्रमोद सोनटके, श्री अभिनव सक्सेना, अनुपमा तिवारी, किशोर कोरी, उमेश रान, अतिन कुशवाहा, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहे।

एडस अभिशाप नहीं :- (दिनाँक 11/06/2013)

      गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा 11 मई 2013 को एडस के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें एडस से संबंधित जानकारी दी गई। कार्यक्रम में बताया गया कि एडस एक घातक बीमारी है और इसका इलाज अभी संभव नहीं है किंतु सावधानी बरत कर इससे बचा जा सकता है यह बीमारी कोर्इ अभिशाप नही है आदि प्रकार की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी गई। अंत में श्री प्रमोद सोनटके ने कार्यक्रम में आए चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री अभिनव सक्सेना, राजीव गुप्ता, अतिन कुशवाहा, मन्नु चक्रवर्ती, धर्मवीर नाग, अंकित आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

पक्षियों की प्यास बुझाने घर-घर बांटे मिट्टी के पात्र:- (दिनाँक 22/06/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा मिट्टी के पात्र घर-घर जाकर बांटे और पक्षियाें को रोजना पानी देने के लिए सभी लोगाें से आग्रह किया। गर्मी के मौसम में रोजाना 3 से 4 घरोें में इन्हें बांटेगा एवं सभी से इसकी शुरुआत करने का आग्रह करेगा। नागरिकों से भी अनुरोध किया गया कि वे इस तरह के कार्यक्रमों को अपने स्तर पर आगे बढ़ाने में सहयोग करें, जिससे कि समाज, पर्यावरण व पशु-पक्षियों को बचाने बचाया जा सके। कार्यक्रम में संस्था के प्रमोद सोनटके, राजीव गुप्ता, मंजूलता तिवारी, आराधना कटारे एवं समस्त कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।

स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर का आयोजन :- (दिनाँक 12/07/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी के तत्वाधान में 12072013 को स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया। स्वस्थ्य काया ही सबसे बडा धन न हैं, हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सावधानी बरतनी चाहिये ऐसे विचार संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना जी के वक्तव्य में व्यक्त किये गये। संस्था में चलाए जा रहें विभिन्न वी.टी.पी. के विधार्थियों एंव स्थानीय जनों ने इस शिविर का लाभ उठाया। शिविर में वर्षा ऋतु में होने वाली बीमारियों एवं उनसे सुरक्षा , किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर किस प्रकार के प्राथमिक उपचार कियें जाने चाहिए आदि की जानकारी दी गर्इ। इस कार्यक्रम में संस्था की प्रबंधक अनुपमा तिवारी, राजीव गुप्ता, दीपिका अहिरवार एवं समस्त कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पर्यावरण बचाने हेतु पौधारोपण कर की गर्इ एक पहल :- (दिनांक 27/08/2013)

     गुरूकुल ज्योति द्वारा 27 अगस्त 2013 को पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया और लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने अपने विचारों में कहा कि आज जिस तरह से वृक्षों की कटार्इ हो रही हैै, उसके  दुष्परिणाम को आने वाली पीढ़ी को झेलना पडे़गा,  इसलिए हम सभी लोगों को अधिक से अधिक संख्या में पौधारोपण करके पर्यावरण को बचाने का प्रयास करना चाहिए।

जन्माष्टमी पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन :- (दिनांक 31/08/2013)

  जन्माष्टमी के पावन अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, कार्यक्रम में बच्चों ने श्री राधाकृष्ण की वेशभूषा में अपनी प्रस्तुति दी साथ ही संस्था की छात्राओं पूनम, अंकिता, नेहा, आयुषी, रेनू ने कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को मेंहदी लगार्इ, इसके पश्चात नृत्य एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया, इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने सभी को जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के सदस्य श्री प्रमोद सोनटके, सुजीत कोरी, उमेश रान, अभिनव सक्सेना, दीपाली, अनुपमा, मन्नू, विनय अधिकार आदि का योगदान रहा।

शिक्षक दिवस पर किया शिक्षकों का सम्मान :- (दिनांक 05/09/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा दिनाँक 5 सितंबर 2013 को शिक्षक दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में सभी छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों का सम्मान कर अपने विचार व्यक्त किये। इस कार्यक्रम में संस्था के सभी शिक्षक तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

हिंदी सप्ताह में निबंध प्रतियोगिता का आयोजन :- (दिनांक 13/09/2013)

     हिंदी सप्ताह के अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर द्वारा दिनाँक 09 सितम्बर से 13 सितम्बर 2013 तक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं ने बढ चढकर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का उद्देश्य हिंदी भाषा के महत्व को बताना था। इस प्रतियोगिता में चयनित प्रशिक्षणार्थी को पुरस्कृत किया जाएगा।

पुरस्कार वितरण कार्यक्रम :- (दिनाँक 21/09/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर, की ओर से 09 से 13 सितम्बर तक हुई नि:शुल्क निबंध प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण शनिवार को हुआ। महाकौशल कॉलोनी अधारताल कार्यालय में हुई प्रतियोगिता के पुरुस्कार पूर्व पार्षद महेश राजपूत व डा. ब्रजेश पाठक ने प्रदान किये। संस्था के प्रयासों की तारीफ करते हुए अतिथियों ने कहा कि ऐसे आयोजनों से समाज में जागरूकता आती है। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी को बधाई देते हुए अतिथियों ने संस्था के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर श्री प्रमोद सोनटके, श्रीमती अनुपमा तिवारी, श्री अभिनव सक्सेना एवं संस्था के समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

महात्मा गाँधी जयंती मनायी :- (दिनाँक 02/10/2013)

     दिनांक 2-10-2013 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा महात्मा गाँधी जयंती पर गाँधी जी का जन्मदिवस मनाया गया। राष्ट्रपिता मोहनदास कर्मचन्द्र जिन्हें लोग बापू या महात्मा गाँधी जी कहते है। महात्मा गाँधी जी का भारत देश को अंग्रेजो की गुलामी से स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। आज पूरे विश्व में इनका जन्म दिवस गाँधी जंयती के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर संस्था की संचालिका महोदया जी ने कहा कि महात्मा गांधी जी द्वारा दिये गये बलिदान एवं स्वतंत्रता के कारण ही आज हम इस देश में स्वतंत्र रूप से अपने अधिकार का प्रयोग कर रहे है। हम सभी भारतीयों को देश को विकासशील बनाने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर संस्था के श्री प्रमोद सोनटके, अभिनव सक्सेना, दीपक खंगार, मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

गरबे का भव्य आयोजन :- (दिनाँक 25/10/2013)

    गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर, की ओर से गत दिवस महाकौशल नगर में गरबा आयोजित हुआ। गरबा में माता के सभी भक्तों ने अपना योगदान दिया और गरबा का आनन्द उठाया। नवरात्रि के पावन पर्व संस्था की संचालिका महोदयाजी  ने कहा यह कार्यक्रम माता के भक्तों के लिये रखा गया है, उन्होंने बताया के संस्था की ओर से समय-समय पर इस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है। और आगे भी करते रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान संस्था के पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, सुरेश कुमार जोशी, राजीव गुप्ता, प्रमोद सोनटके, मन्जुलता तिवारी, अभिनव सक्सेना एवं समस्त कार्यकर्ताओं का विशेष योगदान रहा।

बाल दिवस पर कार्यक्रम :-(दिनाँक 14/11/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 14 नवम्बर 2013 को पं. जवाहर लाल नेहरू जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर संस्था के समस्त छात्र-छात्राओं ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना जी उपस्थित  रही एवं छात्र- छात्राओं को बाल दिवस की हार्दिक बधार्इयां दी। इस अवसर पर श्री प्रमोद सोनटके, मन्नू चक्रवर्ती, अतिन कुषवाहा, अंकित, दीपाली अग्रहरि, शबाना, कीर्ति आदि उपस्थित  रहें।  

रंगोली प्रतियोगिता :- (दिनाँक 18/11/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल, द्वारा महाकौशल नगर आधारताल में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन दिनाँक 18 नवम्बर 2013 किया गया जिसमें सभी छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों को कालोनी के वरिष्ठ नागरिको एवं संस्था के सदस्यों द्वारा पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर संस्था की संचालिका श्रीमती स्वाती सक्सेना जी ने कहा कि संस्कारधानी में युवा पीढ़ी को अपनी संस्कृति एवं सभ्यता से अवगत होने का सुनहरा अवसर मिलता है, और इस तरह कार्यक्रम के आयोजन से हमारे शहर के उभरते कलाकार को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। इस अवसर पर संस्था के सभी कार्यकर्ता प्रमोद सोनटके, राजीव गुप्ता, सुशील मोदी, अभिनव सक्सेना, अंकित, दीपाली अग्रहरि, शबाना, अंकुर सक्सेना आदि उपस्थित थे।

डिक्ट और गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी का रंगारंग आयोजन

स्पेक्ट्रम 2013 में जमकर थिरके कदम :- (प्रदेष टुडे, दिनांक 10/12/2013)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी की ओर से डिक्ट संस्था महाकौशल नगर में स्पेक्ट्रम 2013 का रंगारंग आयोजन किया गया। एनसीवीटी के स्टूडेंटस द्वारा फैशन शो, डांस, गीत-संगीत, नाटक की शानदार प्रस्तुतियां दी गर्इ। मुख्य अतिथि आर के आसिटन (प्रिंसिपल, आर्इटीआर्इ), विशिष्ट अतिथि डा. पूर्णिमा जैन (विभागाध्यक्ष  गणित, रादुविवि), डा. हजारी (प्रिंसिपल, महाकौषल कालेज) रहे। कार्यक्रम का संचालन स्वाति सक्सेना, शबाना कादरी, दीपाली अग्रहरि ने किया। इस अवसर पर स्टूडेंटस को पुरूस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम की रोचकता विविध खेलाें ने और बढ़ा दी थी। कार्यक्रम में नि:शुल्क शिविर में बड़ी संख्या में स्टूडेंटस एवं अन्य लोगों ने लाभ लिया। इसमें चिकित्सा, हैल्थ, रोजगार एवं कैरियर, रिलायंस बिरला फाउंडेशन, राधा स्वामी एजुकेशन की ओर से जानकारीयां दी गर्इ। रोजगार मेले में अनेक स्टूडेंटस का चयन भी हुआ। संचालक आशुतोष सक्सेना ने कहा एनसीवीटी के पाठयक्रमों में स्टूडेटस की छिपी प्रतिभा को निखारना शामिल है।

नशा मुकित अभियान :- (दिनांक 13/12/2013)

     समाज मे बढ़ रही नशे की लत को रोकन हेतु गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा 13/12/2013 को नशा मुकित अभियान चलाया गया। इस अभियान के अंतर्गत छोटी बस्तियों में जाकर लोगों को नशेके कारण हो रही बीमारियों से अवगत कराया गया तथा नशा न करने के लिये प्रेरित किया गया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना जी, श्री सुमित सिंह सोनकर, श्री प्रमोद सोनटके, अभिनव सक्सेना, दीपक खंगार, मन्नू चक्रवर्ती, उमेश रान आदि सदस्यों ने अपना सराहनीय योगदान प्रदान किया।

क्रिसमस सेलिब्रेशन:- (दिनांक 25/12/2013)             

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा 25 दिसम्बर 2013 को क्रिसमस सेलिब्रेट किया गया। इस दिन इशु के जन्म दिवस पर उनसे अच्छे भविष्य की प्रार्थना की। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सोनकर, प्रमोद, अभिनव सक्सेना, अंकित, दीपाली अग्रहरि, शबाना, कीर्ति आदि उपस्थित थे।

भविष्य में शहर से निकलेंगे बेहतरीन कलाकार:- (राज एक्सप्रेस, दिनांक 19/01/2014)

उभरते कलाकारों के लिए सुनहरा मंच:- (देषबन्धु, दिनांक 19/01/2014)

उभरते कलाकारों को मिलेगा मौका:- (पीपुल्स समाचार, दिनांक 19/01/2014)

कल्चरल कार्यक्रमों के साथ फिल्म सिटी की स्थापना:- (नव भारत, दिनांक 19/01/2014)

स्पार्क 2014 का आयोजन :- (यश भारत, दिनांक 19/01/2014)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी एवं सिगमा फिल्म सिटी प्राइवेट लिमिटेड के तत्वाधान मे गत दिवस रंगारंग कार्यक्रम स्पार्क 2014 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में फिल्म कलाकार अहमद खान एवं डा. अखिलेश पांडे, चेयरमेन एमपी प्राइवेट यूनिवर्सिटी मौजूद रहे। आमंत्रित अतिथियाें ने अपने उदबोधन में संस्कारधानी को उभरती हुर्इ प्रतिभाआें का शहर बताया एवं छात्र-छात्राओं को कला एवं सामाजिक सरोकारों से भी अवगत कराया । कार्यक्रम के द्वितीय चरण में विधार्थियाें ने नृत्य, गीत,फैशन शो, एकिटंग एवं स्पीच के माध्यम से उपस्थितजनाें का मनोरंजन किया। विशेष अतिथि श्री खान ने सिगमा फिल्म सिटी एकिटंग स्कूल को उभरती हुर्इ प्रतिभाओं के लिए एक सशक्त माध्यम बताया।

ध्वजा रोहण कर मनाया गया गणतंत्र दिवस :- (दिनांक 26/01/2014)

     गणतंत्र दिवस के अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा दिनाँक 26 जनवरी 2014 को ध्वजा रोहण कर, गांधी जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण किया गया। कार्यक्रम में संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना सक्सेना, प्रमोद सोनटके, अनुपमा तिवारी, उमेश रान, किशोर कोरी, एवं संस्था में प्रशिक्षण ले रहें समस्त विधार्थीगण उपस्थित रहें।

सरस्वती जयंती पर कार्यक्रम :- (दिनांक 04/02/2014)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा सरस्वती जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस दिन बसंत ऋतु की सुहानी शुरुआत होती हैं जिसमें संस्था के छात्र-छात्राओं व शिक्षकों ने मिलकर सरस्वती जी की पूजा-अर्चना की।

पर्यावरण संरक्षण हेतु लिखे पत्र :- (दिनांक 07/03/2014

     गैर सरकारी संगठन गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी आधारताल, जबलपुर के सदस्यों एवं कर्मयारियों ने दिनाँक 7 अप्रैल 2014 को पानी बचाने और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से लोगों को पत्र लिखकर जागरूक करने की कोशिश की। 

डा. भीमराव रामोजी अंबेडकर जयंती :- (दिनांक 14/04/2014)

     अंबेडकर जयंती के अवसर पर गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी जबलपुर के प्रशिक्षणार्थियों द्वारा दिनाँक 14 अप्रैल 2013 को कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर की गर्इ। इस कार्यक्रम में संस्था प्रमुख श्रीमती स्वाती सक्सेना, प्रमोद सोनटके, दीपाली, शबाना, कीर्ति, गाय़त्री आदि सदस्य उपस्थित थे।

एडस जागरूकता अभियान :- (दिनांक 19/04/2014)

     दिनांक 19 अप्रैल 2014 को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, जबलपुर द्वारा एडस जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य  एडस के प्रति युवाओं को जागरूक करना था।

 महिलाओं ने सीखे सिलार्इ-कढार्इ के गुर :- (नर्इ दुनिया, दिनांक 06/06/2014)

     जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी सनमती नगर अधारताल में श्रम मंत्रालय द्वारा सिलार्इ-कढार्इ का नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में छात्राओं और महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। छात्राओं को प्रेरित करने के लिए एक दिवसीय प्रदर्शनी आयोजित हुर्इ, जिसमें छात्राओं द्वारा बनार्इ गर्इं गारमेंट एवं ओरनामेंट की फाइल व ड्रेसेस आकर्षण का केन्द्र बनीं रहीं। इस दौरान गारमेंट एवं ओरनामेंट की प्रशिक्षिका हिना वलीचा एवं शमशुद्दीन
मंसूरी ने छात्राओं को सिलार्इ-कढार्इ के विषय में जानकारी दी। साथ ही उन्हें स्वरोजगार की प्रेरणा दी गर्इ।

महिलाओं को मिल रही फ्री ट्रेनिंग :- (प्रदेश टुडे, दिनांक 02/07/2014)

समाज के लिए जरूरी महिलाओं का स्वाबलंबन:- (राज एक्सप्रेस, दिनांक 02/07/2014)

     जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, महाकौशल नगर, सरस्वती स्कूल के पास, अधारताल जबलपुर में भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे सिलार्इ-कढार्इ के नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम के अतंर्गत छात्राओं एवं महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। छात्राओं को स्वरोजगार हेतु प्रेरित करने के लिये 1 जुलार्इ को प्रात: 10 बजे से एक दिवसीय कार्य प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं द्वारा बनार्इ गर्इ गारमेंट एवं ओरनामेंट की फार्इल एवं ड्रेसेस आकर्षण का केन्द्र बनीं रहीं। गारमेंट एवं ओरनामेंट की प्रशिक्षिका जया भाटिया, शकुन कुशवाहा, हिना वलेचा, नीलम श्रीवास, शाइस्ता परवीन द्वारा छात्राओं को सिलार्इ-कढार्इ एवं फैशन डिजाइनिंग के विषय से अवगत कराया। मुख्य अतिथि आर. के. आसिटन (प्रिंसिपल आर्इ. टी. आर्इ. जबलपुर) एवं अतिथि किरण (पूर्व पार्षद भाजपा) डा. आशुतोष सक्सेना, डा. सुमित सिंह सोनकर, कुमारी दीपिका अहिरवार, कुमारी तबस्सुम नूरी, कुमारी प्रेमलता दाहिया, उमेश रान आदि सदस्यों की उपस्थिति रही।

छात्रों ने किया गुरूओं का सम्मान :- (राज एक्प्रेस, दिनांक 17/07/2014)

    जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, सरस्वती नगर पंजाब सिंध बैंक के पीछे सुहागी में भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न कोर्सों के प्रशिक्षणार्थीयों द्वारा गुरू पूर्णिमा के पावन पर्व पर सरस्वती जी का पूजन किया गया एवं छात्र-छात्राओं द्वारा माता सरस्वती जी की वंदना की गर्इ। तत्पश्चात सभी छात्र-छात्राओं द्वारा गुरूओं का सम्मान किया गया एवं संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में उमेश रान, शकुन कुशवाहा, सौरभ गुप्ता आदि का योगदान रहा।

गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी ने किया पौधारोपण:- (राज एक्सप्रेस, दिनांक 05/08/2014)

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश:- (नर्इ दुनिया, दिनांक 05/08/2014)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, द्वारा सुहागी में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया इस मौके पर स्कूली छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में संस्था के प्रमोद सोनटके, उमेश रान, किशोर कोरी, शकुन कुशवाहा आदि सदस्य मौजूद रहे।

सायबर क्राइम रोकने सेमीनार आयोजित :- (स्वतंत्र मत, दिनांक 08/08/2014)

     गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा साइबर क्राइम सिक्योरिटी पर नि :शुल्क सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था मे चलाये जा रहे विभिन्न वी.टी.पी. कोर्सेस के छात्र  छात्राएं  उपस्थित थें। सेमीनार में मुख्य अतिथि वक्ता टेकर्फोस कंपनी के चीफ टेकिनकल आफिसर सत्येंद्र त्रिपाठी जी रहे जिन्होंने सायबर क्राइम एवं उससे सुरक्षा के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में जी. सी. एफ. के रिटायर जे.डब्लू.एम. श्री एस.के नारायन जी  उपस्थित थे। उन्होंने  इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह समाज में दिन प्रतिदिन अपराध बढ़ रहे है उनको कम करने तथा उन पर रोक लगाने का एक अच्छा प्रयास है उन्हाेंने कहा कि इस तरह के  आयोजन से समाज में बढ़ रहे अपराधों के प्रति जागरुकता आती है इस अवसर पर संस्था के ज्ञान स्वरुप सक्सेना, सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटेक, अभिनव सक्सेना, दीपिका अहिरवार, अनुपमा तिवारी, लकी झारिया, उमेश रान, अतिन कुशवाहा, अंशुल नामदेव, दीपक, मन्नु चक्रवर्ती आदि उपस्थित  थें।

वेलफेयर सोसायटी द्वारा पाक कला का आयोजन:- (राज एक्प्रेस, दिनांक 09/08/2014)

     जबलपुर। सावन में व्यजनों का लुफ्त उठाने का अपना ही मजा है गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी  भारत सरकार श्रम मंत्रालय की योजना मप्र व्यावसायिक शिक्षा एंव प्रशिक्षण परिषद द्वारा पंजीकृत वीटीपी सेंटर महाकौशल नगरआधारताल में पाक कला का आयोजन किया गया ।जिसमें फैशन डिजाइनिंग ट्रेड की छात्राओं द्वारा बनाए गये व्यंजनों ने सबका मन लुभा लिया किसी ने मिठार्इ तो किसी ने ढोकला, आलू पराठा, ब्रेडरोल, धनिया, आलू अप्पे  और भांति  भांति के व्यंजन बनाए। बच्चों द्वारा बनाए व्यंजनो की खूब सराहना की गर्इ। डिक्ट ग्रुप द्वारा प्रतिभागियों  को सर्टिफिकेट बाटें गए। जिससें वे अपने अंदर की झिझक को छोड़ते हुए सबके सम्मुख आकर अपनी प्रतिभाओं का प्रदर्शन बखूबी कर पाती हैं।

प्रशिक्षणार्थियों ने जानी फैशन की नई विधाएं:- (राज एक्प्रेस,दिनांक 14/08/2014)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी भारत सरकार श्रम मंत्रालय की योजनातर्गत मध्य प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा प्रशिक्षण परिषद द्वारा पंजीकृत वीटीपी सेंटर अधारताल द्वारा बुधवार को फैशन डिजाइनिंग ट्रेड के प्रशिक्षणार्थीयों को संस्था की प्रबंधक अनुपमा तिवारी एवं शिक्षिकाओं  के मार्ग दर्शन  में शहर के बुटिक्स का विजिट कराया गया। इसका उद्देश बच्चों को फैशन की नई विधाओं से अवगत कराना था।

वेलफेयर सोसायटी द्वारा कृष्ण जन्मोत्सव मनाया :- (राज एक्प्रेस,दिनांक 20/08/2014)

      गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर नन्हें मुन्ने बच्चे कृष्ण राधा की वेश भूषा में उपस्थित रहें। जिनकी मनमोहक छवि से सारा वातावरण कृष्णमय हो गया इस अवसर पर संस्था के ज्ञान स्वरुप सक्सेना जी, सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटेक, अभिनव सक्सेना, दीपिका अहिरवार, अनुपमा तिवारी, लकी झारिया, उमेंश रान, अतिन कुशवाहा, अंशुल नामदेव, दीपक, मन्नु चक्रवर्ती, प्रेमलता दाहिया आदि का सराहनीय योगदान रहा।

 गुरूकुल की छात्राओं ने किया शिक्षको का सम्मान:-(दिनांक 05/09/2014

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर आधारताल में 5 सितम्बर 2014 को डा. राधा कृष्णन जयंती पर शिक्षक दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें फैशन डिजायनिंग ट्रेड की सभी छात्राओं ने अपने  गुरूजनों का आभार व्यक्त करते हुए उनका सम्मान किया। विधार्थियों के द्वारा श्रीफल, फूलों की माला, मिठार्इ इत्यादि से अपनी  शिक्षिकाओं का सम्मान किया । शिक्षिकाओं ने भी विधार्थियों के इस सम्मान को ग्रहण हुए सबंधित विषय को लक्ष्य बनाकर आगे बढने के लिये मार्गदर्शन दिया। इस कार्यक्रम के आयोजन से विधार्थियों ने अपने जीवन  में गुरू के महत्व को समझा और अपने भविष्य को उज्जवल बनाने की प्रेरणा ली। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संस्था के प्रमुख ज्ञानस्वरूप श्री सक्सेना जी (वरिष्ठ नागरिक) उपस्थित रहे। जिनका सम्मान श्रीफल, फूलों की माला, मिठार्इ इत्यादि से किया गया हमारे प्रमुख अतिथि जी ने विधार्थियों को गुरू के महत्व से अवगत कराते हुए कहा कि वे हमें हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने में हमारा सहयोग करते हैं। इस कार्यक्रम में संस्था की शाखा प्रबंधक श्रीमति अनुपमा तिवारी सहयोगी हेमलता कोरी, जया भाटिया, अतिन कुशवाहा, प्रभा चौधरी आदि का सराहनीय योगदान रहा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिये बनाए गये कानून:- (दिनांक 08/09/2014)

     गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल  नगर आधारताल में 8 सितम्बर 2014 महिलाओं की सुरक्षा के लिये बनाए गये कानून पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में एडवोकेट हिना कौसर और संस्था के मार्गदर्शन जी. एस. सक्सेना जी सम्मिलित हुए जिसमें एडवोकेट हिना कौसर जी ने छात्राओं को महिलाओं व युवतियों के अधिकारो के लिये बनाए गए कानून से अवगत कराया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश महिलाओं की सुरक्षा था। ताकि वे जान सकें कि वे अपने बचाव में क्या-क्या कदम उठा सकते हैं। संस्था के प्रमुख अतिथि जी. एस. सक्सेना जी इस कार्यक्रम की सराहना की। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमति अनुपमा तिवारी, हेमलता कोरी, जया भाटिया, प्रभा चौधरी आदि का सराहनीय योगदान रहा।

स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर :- (दिनांक 11/09/2014)

     स्वस्थ्य काया ही सबसे बडा धन न हैं हमें अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सावधानी बरतनी चाहिये। इस उद्देश  से गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी  के तत्वाधान में 11 सितम्बर 2014 को स्वास्थ्य सुरक्षा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें संस्था में चलाए जा रहें विभिन्न वी.टी.पी. के विधार्थियों एंव स्थानीय जनों ने  भी इस शिविर का लाभ उठाया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डा. श्रीमति पुष्पलता साहू जी श्री. जी. एस. सक्सेना जी ने वर्षा ऋतु में होने वाली बीमारियों एवं उनसे सुरक्षा के बारे में बताया गया। इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर किस प्रकार के प्राथमिक उपचार कियें जाने चाहिए इसकी भी जानकारी दी गर्इ। इस कार्यक्रम में संस्था की शाखा प्रबंधक अनुपमा तिवारी, हेमलता कोरी, जया भाटिया, उपस्थित रहीं।

महिला बाल विकास की योजनाओं पर संगोष्ठी:- (राज एक्सप्रेस, दिनांक 21/09/2014)

     डिक्ट गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी आधारताल ने आज अपने विभिन्न वीटीपी कोर्सेस के विधार्थियों एवं सभी स्थानीय महिलाओं एवं बच्चों को हमारी सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के लिए जिन विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है उनकी जानकारी देने के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया।

दहेज प्रथा के खिलाफ उठाएं आवाज:-(प्रदेश टुडे, दिनांक 27/09/2014)

     जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल अधारताल में दहेज प्रथा के खिलाफ एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें समाज में फैली दहेज की कुप्रथा के खिलाफ आवाज उठार्इ गर्इ। इस कार्यक्रम का उद्देश समाज में जागरूकता लाना है। मुख्य अतिथि के रूप में विक्रांत रैकवार एवं जी.एस. सक्सेना उपस्थित रहे। संस्था सदस्यों प्रमोद सोनटके, अनुपमा तिवारी, तबस्सुम नूरी एवं शकुन कुशवाहा का सराहनीय योगदान रहा।

बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन :-(राज एक्सप्रेस, दिनांक 15/11/2014)

    जबलपुर।गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी एनजीओ महाकौशल नगर अधारताल में भारत सरकार श्रम मंत्रालय की योजना मप्र व्यवसायिक शिक्षा  एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा चलाए जा रहे नि:शुल्क सिलार्इ-कढ़ार्इ प्रशिक्षण में छात्र-छात्राओं को दिया जा रहा हैं। जहां बाल दिवस कार्यक्रम का आयोजन नेहरूजी की फोटो पर माल्यार्पण कर किया गया।

केक काटकर मनाया नव वर्ष :-(नर्इदुनिया , दिनांक 04/01/2015)

वेलफेयर सोसायटी ने नववर्ष मनाया:-(राज एक्सप्रेस , दिनांक 04/01/2015)

    जबलपुर।गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी, महाकौशल नगर द्वारा नववर्ष मनाया गया। इस अवसर पर संस्था के सदस्य तथा छात्र-छात्राओं ने केक काटकर नये वर्ष का स्वागत किया। साथ ही विभिन्न पकवानों का लुत्फ उठाया। इस अवसर पर संस्था के वरिष्ठ सदस्य ज्ञानस्वरूप सक्सेना ने सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर संस्था के सदस्य ज्ञानस्वरूप सक्सेना, सुमनलता सक्सेना, दीपिका अहिरवार, जया भाटिया, प्रभा चौधरी, विनोद काछी, रागिनी, प्रेमलता, स्नेहलता, भारती आदि उपस्थित थे।

विवेकानंद जयंती मनार्इ :-(राज एक्सप्रेस , दिनांक 14/01/2015)

   जबलपुर।गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी अंबेडकर नगर नेता कालोनी अधारताल में भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे सिलाई- कढार्इ के नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। छात्राओं एवं महिलाओं को विवेकानंद के जीवन यापन से भी अवगत कराया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जीएस सक्सेना एवं हमारे संस्था के प्रमुख आशुतोष सक्सेना, सुजीत कोरी, शाइस्ता परवीन, अभिजीत राना, सुलेखा कोरी आदि सदस्य उपस्थित थे।

गुरूकुल ज्योति वेलफेयर :-(राज एक्सप्रेस , दिनांक 25/01/2015)

गुरूकुल ज्योति वेलफेयर में उत्सव :-(नर्इदुनिया सिटीलसइव , दिनांक 25/01/2015)

    भारत सरकार श्रम मंत्रालय की योजना मप्र व्यवसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा चलाए जा रहे गारमेंट एवं आरनामेंट के प्रशिक्षणार्थी गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा आयोजित बसंत पंचमी के में कार्यक्रम शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जीएस सक्सेना ने बसंत पंचमी व सरस्वती जयंती का महत्व प्रशिक्षणार्थियों को समझाया। इस अवसर पर संस्था प्रमुख आशुतोष सक्सेना, सुजीत कोरी, शाइस्ता परवीन, अभिजात राना, विनोद काछी सहित अन्य उपस्थित रहे। 

कार्निवल में बच्चों ने दिखार्इ प्रतिभा :-(पीपुल्स समाचार , दिनांक 08/02/2015)

कार्निवल में बिखरे संस्कृति के रंग :-(राज एक्सप्रेस , दिनांक 08/02/2015)

जबलपुर उभरती प्रतिभाओं का शहर :-(राज एक्सप्रेस , दिनांक 08/02/2015)

     जबलपुर।गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी में गत दिवस रंगाारंग कार्यक्रम कार्निवल 2015 का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में फिल्म कलाकार अहमद खान शामिल हुए। आमंत्रित अतिथियों ने अपने उध्बोदन में संस्कारधानी को उभरती हुर्इ प्रतिभाओं का शहर बताया एवं छात्र-छात्राओं को कला एवं सामाजिक सरोकारों से भी अवगत कराया। संस्था का मुख्य उद्देश भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा चलाए जा रहे रोजगारोन्मुखी पाठयक्रमों का संचालन कर विधार्थियों को निखारना एवं उनकी छिपी प्रतिभाओं को उजागर करने का एक मंच उपलब्ध कराना है। साथ ही समय-समय पर रोजगार के अवसर प्रदान कराए जाते है एवं भविष्य में भी कराए जाते रहेंगे। कार्यक्रम में विधार्थियों ने नृत्य गीत फैशन शो एक्टिंग एवं फूड स्टाल के माध्यम से कार्यक्रम में आए दर्शकोें का मनोरंजन किया। अहमद खान ने अपने उध्बोदन में छात्र-छात्राओं को उत्साहवर्धन करने के साथ उन्हें जीवन में आगे बढने का आव्हान किया। संस्था संचालक आशुतोष सक्सेना द्वारा छात्र-छात्राओं को पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

स्वास्थय के प्रति जागरूकता :- (दिनांक 20/04/2015)

     जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा अंबेडकर नगर नेता कालोनी अधारताल जबलपुर में आज दिनांक 20/04/2015 को स्वास्थय के प्रति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में का गुरुकुल ग्रुप के सदस्य श्री सुमित सिंह सोनकर जी ने ग्रीष्मकाल में तपती धूप एवं पानी की कमी से होने वाली बीमारियों से बचने के लिए समस्त नगरवासियों एवं छात्र-छात्राओं को सुझाव बताते हुए उन्हें जागरूक किया। प्रत्येक नागरिक को अपने स्वास्थय के प्रति जागरूक होना चाहिए ताकि वह अपनी तो रक्षा कर सकें साथ ही औरों को भी जागरूक कर सकें। इस शुभारंभ में संस्था के सदस्य अतिन कुशवाहा, लकी झारिया, तब्बू एवं मनीषा, ममता, कांता, नवीन आदि समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

नेपाल पीडि़तों के लिए मांगी दुआए :- (दिनाँक 16/05/2015)

      जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा आज दिनांक 16/05/2015 को महाकौशल नगर, सरस्वती स्कूल के पास अधारताल मे नेपाल भूकम्प पीडि़तों के लिए मांगी दुआएं कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में गुरुकुल ग्रुप का समस्त स्टाफ एवं छात्र-छात्राओं ने नेपाल में आये भयानक भूकम्प में मृत व्यकितयों की आत्मा की शांति तथा घायल पीडि़त व्यकितयों के लिए दुआएं व प्रार्थना की। साथ ही संस्था के सदस्य नें स्कूल, कालेजों को भी आग्रह किया। इस शुभारंभ में संस्था के सदस्य विनोद काछी, एवं प्रिया, ममता, कांता, नवीन, नितेश, पूनम आदि समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा पौधारोपण :- (दिनाँक 25/07/2015)

      जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा महाकौशल नगर सरस्वती स्कूल के पास अधारताल में स्तिथ छटमर्इया पार्क में पौधारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें महर्षि महेश योगी वार्ड के पार्षद श्री महेश राजपूत जी ने पौधारोपण कर सभी को पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया और बताया कि आज जिस प्रकार से वृक्षो की कटार्इ कि जा रही है उसके दुष्परिणाम आने वाली पीढी को झेलना पडेगा इसलिये हमें इनकी सुरक्षा करनी चाहिए और वृक्ष के महत्व को समझना चाहिए। तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड लगाना चाहिए इस अवसर पर सतीश साहू, अंजलि सोनी, पवन सोनी, शैलेश,संस्था के संचालक आशुतोष सक्सेना संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटके, लकी झारिया, विनोद काछी, मन्नू चक्रवती, आदि सदस्य का सराहनीय योगदान रहा।

छात्र-छात्राओ के लिए नि: शुल्क प्रशिक्षण  :- (दिनाँक 20/08/2015

     जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा महाकौशल नगर सरस्वती स्कूल के पास अधारताल   मे प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता योजना के तहत छात्र-छात्राओ के लिए नि:शुल्क कम्प्यूटर कोर्स चलाए जा रहे है! जिसके  अन्तर्गत नेशनल डिजिटल लिट्रीस मिशन करवाया गया जिसमे 14 से 60 वर्ष के छात्र-छात्राओ को 10 अगस्त से 20 अगस्त तक नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर संस्था के प्रमुख सदस्य सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटके, अभिनव सक्सेना,निखत अर्शी, शाइस्ता परवीन,निखत परवीन,दीपिका अहिरवार आदि उपस्थित थे।

मिलकर किया सेलिब्रेशन  :- (दिनाँक 27/08/2015)

      जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा हरियाली महोत्सव बडे ही रोचक अंदाज में सेलिब्रेट किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगितायें भी आयोजित की गई। इस मौके पर छात्राओं ने हरे रंग के आभूषण और वस्त्र भी पहने। कार्यक्रम में सावन से संबंधित गेम्स भी खेले गये। इस अवसर पर संस्था की सदस्य स्वाति सक्सेना, दीपिका अहिरवार, शकुन कुशवाहा, शाइस्ता, निखत परवीन, मिनाक्षी, पूजा आदि सदस्य उपस्थित थे।

गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा वृक्षारोपण :- (दिनाँक 28/08/2015)

जबलपुर। पर्यावरण संरक्षण एंव हरियाली बढाने के उद्देश्य  से गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा छटमर्इया पार्क में पौधारोपण का आयोजन किया गया। पौधारोपण कर सभी को पर्यावरण संरक्षण का सन्देश  दिया और बताया कि आज जिस प्रकार से वृक्षो की कटार्इ कि जा रही है उसके दुष्परिणाम आने वाली पीढी को झेलना पडेगा इसलिये हमें इनकी सुरक्षा करनी चाहिए और वृक्ष के महत्व को समझना चाहिए। तथा ज्यादा से ज्यादा संख्या में पेड लगाना चाहिए इस अवसर पर संस्था के सदस्य स्वाति सक्सेना,शाइस्ता परवीन, दीपिका अहिरवार, निखत परवीन, निखत अर्शी , पूजा उपस्थित  थें।

विधार्थियों को शिक्षा सामग्री  वितरण :- (दैनिक दबंग दुनिया, दिनाँक 04/09/2015

     जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा शासकीय प्राथमिक शाला रिछार्इ में स्कूल के 275 विधार्थियों को कापी, किताब, पेनिसल, कम्पास, पानी की बाटल और फल नमकीन, चिप्स आदि वितरित किया गया एवं शिक्षा के प्रति जागरूक किया गया ताकि सभी बच्चे पढ लिख कर आगे बढें। अपना और अपने देश का नाम रोशन करें। साथ ही स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया कि बच्चे नहा कर, नाखून काटकर, साफ सुथरी पोसाक पहन कर आयें। इस आयोजन से बच्चे बहुत प्रोत्साहित हुये और बच्चों ने अपने भविष्य में क्या बनना है इसका लक्ष्य निर्धारित किया एवं उत्साह के साथ सबके समक्ष ल़क्ष्य बताया। इस अवसर पर संस्था  आशुतोष सक्सेना जी ने अपने विचारो को व्यक्त करते हुए कहा कि देश के हर बच्चो को शिक्षित  होना चाहिए।

श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन :- (दिनाँक 11/09/2015)

      जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा आज दिनाँक 11/09/2015 को महाकौशल नगर सरस्वती स्कूल के पास अधारताल में स्थित छटमर्इया पार्क श्री कृष्ण जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर संस्था द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जैसे कि-रंगोली प्रतियोगिता, मेंहदी प्रतियोगिता, बच्चों की राधा-कृष्ण वेशभूषा प्रतियोगिता, सास-बहु म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता, कृष्ण झांकी, मटकी फोड प्रतियोगिता, सांस्कृतिक परिधान में सांस्कृतिक नृत्य, आदि। कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिकों ने अपने-अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से हमें अपनी सांस्कृतिक धरोहर का पता चलता है तथा लोगों में अपनी संस्कृति के प्रति जागरूकता आती है। इस अवसर पर संस्था के सदस्यों का सराहनीय योगदान रहा।

खिलौने तथा फल वितरण :- (दिनाँक 02/10/2015)

       जबलपुर। पूरी दुनिया में लाखों अनाथ बच्चे है जिनका इस दुनिया में कोर्इ भी नहीें है। ये बच्चे अनाथालय में रहते है तथा सरकार द्वारा मिले अनुदान से इनका भरण पोषण किया जाता है पर क्या ये केवल सरकार की जिम्मेदारी है, हमारा कोर्इ फर्ज नहीं बनता, भले ही आप ऐसे बच्चों को भौतिक सुख-सुविधाये ना दे पायें पर ख़ुशी के कुछ पल तो दे ही सकते कुछ ऐसे ही शब्द एक अनाथालय में गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा बच्चों के लिये खिलौने तथा फल वितरण किये गये। इस अवसर पर संस्था के अध्यक्ष आशुतोष सक्सेना, तथा अन्य सदस्य सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटके, मन्नु चक्रवर्ती, विनोद काछी उपस्थित रहे।

गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा छट पूजा का आयोजन  :- (दिनाँक17 /11/2015)

      जबलपुर। दिवाली के छह दिन मनाऐं जाने वाले छठ महापर्व का हिन्दू धर्म में विशेष स्थान है ।इस दिन सूर्य भगवान की पूजा की जाती है। ऐसा मान्यता है कि सच्चे मन से की गई इस पूजा से मानव की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। लोगों की इसी धार्मिक भावना को ध्यान में रखते हुए गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी महाकौशल नगर अधारताल द्वारा कॉलोनी स्थित छट मईया पार्क में छट पूजा का आयोजन किया गया । जिसमें समस्त कॉलोनी वासियों के साथ- साथ गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी में प्रशिक्षण ले रहे सभी प्रशिक्षणार्थी भी उपस्थित रहे।संस्था में प्रशिक्षण ले रही छात्राओं ने कॉलोनी की महिलाओं को महेंदी लगाकर अपनी कला की प्रस्तुति दी। समस्त कॉलोनी वासियों सूर्य भगवान की पूजा की तथा इस दुनिया में सभी लोगों के मध्य प्रेम तथा भाईचारा बना रहे इसी कामना की।इसके पश्चात नृत्य एवं भजन संध्या का आयोजन किया गया। संस्था की अध्यक्ष श्रीमती स्वाति सक्सेना जी ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से लोग अपनी संस्कृति के प्रति जागरूक होते हैतथा लोगों के बीच प्यार एवं भाईचारा बढ़ता है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी उनकी संस्था गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देंगे। इस अवसर पर संस्था की सदस्य कुमारी दीपिका अहिरवार , कुमारी शाइस्ता परवीन, कुमारी निखत अर्शी आदि सदस्य उपस्तिथ रहे।   

गुरूकुल ज्योती वेलफेयर सोसायटी द्वारा मनाया गया गणतंत्र दिवस :- (दिनाँक 26/01/2015)

      जबलपुर। गुरूकुल ज्योती वेलफेयर सोसायटी द्वारा 26 जनवरी के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संस्था में विभिन्न कोर्सेस में प्रशिक्षण ले रहे समस्त प्रशिक्षणार्थी एवं संस्था के समस्त सदस्य उपस्थित रहे। सर्वप्रथम संस्था के सदस्य श्री सुमित सिंह सोनकर जी ने ध्वजारोहण किया तत्पश्चात समस्त प्रशिक्षणार्थी एवं संस्था के समस्त सदस्यों ने राष्ट्रगान गाया। सर्वप्रथम संस्था के सदस्य श्री सुमित सिंह सोनकर जी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को गणतंत्र दिवस के महत्व से अवगत कराया। कार्यक्रम में प्रशिक्षणार्थियों ने अपनी विभिन्न कलाओं की प्रस्तुति देकर अपनी - अपनी कला का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में संस्था के सदस्य श्री सुमित सिंह सोनकर जी, श्रीमती शकुन कुशवाहा एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि:- (दिनाँक 30/01/2016)

       जबलपुर। गुरुकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी द्वारा महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में गुरुकुल ग्रुप का समस्त स्टॉफ एवं प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर ने बताया कि इस दिन नाथू राम गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को महात्मा गांधी को गोली मार कर हत्या की थी। तथा गांधी जी के विशय के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी,दीपिका अहिरवार, शकुन कुशवाहा एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

महिलाओं को समाज में समानता का अधिकार:- (दिनाँक 06/02/2016) नई दुनिया

महिला सशक्तिकरण पर सेमिनार का आयोजन:- (दिनाँक 06/02/2016) राज एक्सप्रेस

महिला सशक्तिकरण पर सेमिनार का आयोजन:- (दिनाँक 06/02/2016) प्रदेश टुडे

       जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा महाकौशल नगर अधारताल द्वारा महिला सशक्तिकरण पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार मे संस्था के विभिन्न कोर्सेस मे प्रशिक्षण ले रहे समस्त प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे। सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए डिक्ट ग्रुप के वरिष्ठ सदस्य माननीय श्री जी. एस. सक्सेना जी ने कहा कि महिला सशक्तिकरण का मतलब नारी का सशक्त करना नहीं है। महिला सशक्तिकरण का मतलब पुरूष की नकल करना भी नहीं है, ये सब महज लोगों के दिमाग में बसी गलतफहमियां हैं। महिला सशक्तिकरण का बहुत सीधा अर्थ है कि महिला और पुरूष इस दुनिया में बराबर हैं और ये बराबरी उन्हें प्रकृति से मिली है। महिला सशक्तिकरण के तहत कोई भी महिला किसी भी पुरूष से कुछ नहीं चाहती और ना समाज से कुछ चाहती है क्योंकि वो अस्वीकार करती है कि पुरूष उसका मालिक है। ये कोई चुनौती नहीं है, ये एक जाग्रति है कि महिला और पुरूष दोनो इंसान हैं तथा दोनो समान अधिकार रखते हैं समाज में। सेमिनार में संस्था के श्री सुमित सिंह सोनकर, श्री प्रमोद सोनटके, श्रीमती शकुन  कुशवाहा तथा अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित:- (दिनाँक 08/02/2016) राज एक्सप्रेस

प्रदूषण रोकने के प्रयास:- (दिनाँक 08/02/2016) स्वतंत्र मत 

     जबलपुर। बढ़ते हुए पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाकर पर्यावरण प्रदूषण को रोकने का आह्नवन करना हैं। तथा पर्यावरण प्रदूषण को कम करना है। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, दीपिका अहिरवार, शकुन  कुशवाहा एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

बेटी बचाने किया जागरुक:- (दिनाँक 11/02/2016) राज एक्सप्रेस

बेटी है तो कल है ये समाज वर बोझ नहीं:- (दिनाँक 11/02/2016) नई दुनिया

    जबलपुर। आज भारतीय समाज में छोटी बच्चियों के खिलाफ भेदभाव और लैंगिक असमानता की ओर ध्यान दिलाने के लिये बेटी बचाओ अभियान गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा 10 फरवरी 2016 को कार्यक्रम आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश लोगों को बेटी के महत्व के प्रति जागरुक करना हैं। संस्था के वरिष्ठ सदस्य श्री ज्ञान स्वरूप सक्सेना जी ने अपने विचारों में कहा कि आज देश के सामने विकट समस्या हैं लड़कियों का अनुपात लड़को की अपेक्षा काम होता जा रहा है। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, दीपिका अहिरवार, शकुन  कुशवाहा एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

दहेज के खिलाफ लिखा निबंध :- (दिनाँक 16/02/2016) दैनिक दबंग दुनिया

      जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी नगर आधारताल द्वारा दिनाँक 15/02/2016 को दहेज प्रथा के प्रति जागरुकता कार्यक्रम आयोजन किया गया। जिसका उद्देश समाज में दहेज के प्रति जागरुकता लाना हैं। कि दहेज जैसी भ्रष्ट प्रथा से कन्या दान जैसे पवित्र अनुष्ठान  को कलंकित न करे इस कार्यक्रम पर छात्र-छात्राओं ने दहेज के संदर्भ पर निबंध लिखा। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, दीपिका अहिरवार, शकुन कुशवाहा एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें। 

हर सीजन में हैल्दी रहने के मिले टिप्स :- (दिनाँक 18/02/2016) नई दुनिया

      जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी नगर आधारताल द्वारा स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम आयोजन किया गया। जिसका उद्देश लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता लाना हैं। श्रीमती स्वाती सक्सेना जी द्वारा उदभोदन में कहा गया कि हम सभी लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सावधानी बरतनी चाहिए। इसके अलावा किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर किस प्रकार के प्राथमिक उपचार कियें जाने चाहिए इसकी भी जानकारी दी गई। इस अवसर पर संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, शकुन कुशवाहा एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

ग्राहक जाने अपने अधिकारों को :- (दिनाँक 25/02/2016) नई दुनिया

महंगाई - भ्रष्टाचार चरम पर :- (दिनाँक 25/02/2016) स्वतंत्र मत

     जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसाइटी के द्वारा ग्राहको को जागरुक करने के लिए एक दिवस के सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमे कु दीपिका अहिरवार ने जानकारी देते हुए कहा कि आजकल मंहगाई रिश्वत खोरी और भ्रष्टाचार बढता जा रहा है। जिससे लोगो को बहुत नुकसान होता है आज के समय मैं बाजार में हर जगह काला बाजारी चल रही हेैं। इस लिए ग्राहकों को बहुत सर्तक रहना चाहिए समान लेते समय उसमें नाप तोल का विशेष ध्यान रखना  चाहिये कोई भी वस्तु खराब निकलती हैं तो उसकी जानकारी नाप तोल विभाग को देनी चाहिये इस अवसर में संस्था के मुख्य सदस्य प्रमोद सोेनटके, शकुन कुशवाहा , मन्नू चक्रवर्ती उपस्थित रहें।

एड्स के प्रति किया जागरूक:- (दिनाँक 27/02/2016) दैनिक दबंग दुनिया

एड्स पर सेमिनार आयोजित:- (दिनाँक 28/02/2016) राज एक्सप्रेस

    जबलपुर।एड्स एक ऐसी घातक बीमारी है। जिसका इलाज अभी तक संभव नही हो पाया परंतु एड्स के विषय में कई लोग बहुत कम जानते है इस विषय पर एक दिवसीय सेमिनार कार्यक्रम का आयोजन गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी द्वारा दिनांक 26/02/2016 को किया गया। इस कार्यक्रम में एच आई वी, एड्स के विषय में जानकारी दी। अंत में प्रमोद सोनटके ने कार्यक्रम में आए चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, शकुन कुशवाहा,  दीपिका अहिरवार एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

प्रशिक्षणर्थियों को सर्टिफिकेट वितरण :- (दिनाँक 28/02/2016) राज एक्सप्रेस

सफल प्रशिक्षणर्थियों को बांटे प्रमाण पत्र :- (दिनाँक 27/02/2016) दैनिक दबंग दुनिया

    जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी के द्वारा भारत सरकार श्रम मंत्रालय की योजना के तहत चलाए जा रहे। निःशुल्क वी‐टी‐पी कोर्सेस की परीक्षा को उत्तीर्ण करने वाले प्रशिक्षणार्थियों को गुरूकुल ज्योति वेलफेयर सोसायटी के द्वारा सर्टिफिकेट का वितरण किया गया। कार्यक्रम में संस्था की सदस्य शकुन कुशवाहा जी ने छात्र -छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की कार्यक्रम में संस्था के सदस्य सुमित सिंह सोनकर, निखत अर्शी, दीपिका अहिरवार एवं मन्नू चक्रवर्ती आदि उपस्थित रहें।

एक दिवसीय कार्यक्रम संपन्न:- (दिनाँक 27/03/2016) राज एक्सप्रेस

    जबलपुर। गुरूकुल ज्योति वेलफोर सोसाइटी के द्धारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं को उनके सर्व विकास के बारे में बताया गया एंव महिलाओं के अधिकारों के बारे में सूचित किया गया। संस्था की सदस्य श्रीमती स्वाति सक्सेना जी ने कहा कि एक तरफ महिलाऐ जहाँ घर का काम काज तो सभालती हैं वही पर अगर जरूरत पडती है तो बाहर निकल के आमदनी भी कमाती है, आज की महिला पुरुषों से किसी भी बात में कम नही चाहे वो कोई भी प्लेटफार्म हो। सुमित सिंह सोनकर, प्रमोद सोनटके, निखत अर्शी, दीपिका अहिरवार, शकुन कुशवाहा उपस्थित थे। 

Copyrights www.gjws.org, © 2014
Developed By : WebGlobex Solutions